5 Best Learning Apps for Kids

Learning Apps for Kids: आज के समय में, बच्चे टेक्नोलॉजी से बहुत जुड़े हुए हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए 5 बेहतरीन Learning Apps for kids लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को खेल-खेल में पढ़ा सकते हैं।

Learning Apps for kids

5 Learning Apps for Kids

1. YouTube Kids

यह YouTube ऐप पूरी तरह से बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसके माध्यम से बच्चे कहानियां, प्रार्थनाएं, कविताएं, गेमिंग, गाने, अध्ययन सामग्री आदि सीख सकते हैं। यह ऐप चलाना बहुत ही आसान है। बच्चे वीडियो, चैनल और प्लेलिस्ट जैसी सुविधाओं को आसानी से समझ और संचालित कर सकते हैं। यह ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है और इसे अब तक 500 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

2. Coloring games for kids

यह ऐप खास तौर पर 2 से 6 साल की उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है। यह ऐप विशेष रूप से शिक्षा के उद्देश्य और बच्चों में रचनात्मकता लाने में मदद करता है। यह एक गेमिंग ऐप है जिसमें 80 से अधिक एनिमेशन कलरिंग पेज हैं जिनमें बच्चे रंग भर सकते हैं। यह ऐप ऑफलाइन भी चलाया जा सकता है और यह ऐप विज्ञापन मुक्त है। आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की रेटिंग 4.7 है और इसे अब तक 1 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

3. Math Kids

Math Kids एक बहुत ही बेहतरीन ऐप है। इस ऐप की मदद से आप बच्चों को गिनती, घटाव, जोड़ सिखा सकते हैं। यह एक रचनात्मक ऐप है जिससे बच्चे संख्याओं की पहचान करते हैं और खेल-खेल में गणित सीखते हैं। यह ऐप खास तौर पर Preschoolers, kindergarteners, toddlers के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पहेलियाँ और क्विज़ जैसी सुविधाएँ हैं जिनसे बच्चे आसानी से आकर्षित होते हैं। आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। अब तक इसे 50 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

4. ABC Kids

ABC Kids एक kid-friendly शैक्षिक ऐप है। इस ऐप की मदद से बच्चे ABC अक्षर सीख सकते हैं। यह ऐप सरल और आकर्षक है। इसमें अक्षरों की पहचान से लेकर अक्षरों को मिलाने जैसी गेम्स हैं जिनसे बच्चे आसानी से अक्षरों को जल्दी से सीख जाते हैं। यह खास तौर पर preschoolers और kindergartners के बच्चों के लिए बनाया गया है। आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। अब तक इस Learning Apps for Kids 50 मिलियन यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

5. Khan Academy Kids

Khan Academy Kids 2 से 8 साल के बच्चों के लिए एक शैक्षिक ऐप है। इस ऐप में 5000 से भी अधिक पाठ और शैक्षिक गेम हैं जिनसे बच्चे आसानी से इंटरैक्ट होकर अंग्रेजी वर्णमाला, गणित, पठन गेम सीख सकते हैं। यह बिल्कुल मुफ्त है। इसमें प्रीस्कूल, किंडरगार्टन और प्रारंभिक प्राथमिक के लिए शैक्षिक पुस्तकें हैं जो बच्चों को शुरुआती चीजें सीखने में मदद करती हैं। आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस Learning Apps for Kids को अब तक 5 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

इन Learning Apps for Kids के अलावा, आप बच्चों को सीखने के लिए अन्य गतिविधियां भी करवा सकते हैं, जैसे:

  • उन्हें किताबें पढ़कर सुनाएं
  • उन्हें कहानियां सुनाएं
  • उनके साथ खेल खेलें
  • उन्हें बाहर घूमने के लिए ले जाएं
  • उन्हें नई चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करें

बच्चों को सीखने में मदद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें प्रोत्साहित करें और उन्हें सीखने का आनंद लेने दें।

Related Articles

फॉलो Focन्यूज़24

Latest Articles