ब्रेकिंग: David Warner ने लिया संन्यास का फैसला, कहा – ‘आपका धन्यवाद, ODI और Test क्रिकेट को कहा अलविदा’

विस्फोटक बल्लेबाज David Warner ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। लंबे समय से ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ के इस फैसले ने प्रशंसकों को चौंका दिया है, लेकिन 37 साल की उम्र में David Warner अब टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

David Warner

2023 विश्व कप में भारत की धरती पर शानदार जीत के बाद David Warner ने संन्यास का मन बना लिया था। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज साबित हुए थे। David Warner ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह एक ऐसा फैसला था जिसके साथ मैं बेहद सहज महसूस कर रहा हूं। भारत में जहां से हम थे, वहां तक जीत हासिल करना बिल्कुल अद्भुत था। जब हम भारत में लगातार दो मैच हार गए थे, तो एक-दूसरे के साथ हमारा बंधन और मजबूत हो गया था, और यह संयोग से नहीं हुआ था कि हम उस मुकाम तक पहुंच पाए थे। इसलिए मैं आज यह फैसला लेता हूं, उन प्रारूपों (वनडे) से संन्यास लेने का।”

वनडे क्रिकेट के इतिहास में David Warner ने ऑस्ट्रेलिया के लिए छठे सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 161 मैचों में 6,932 रन बनाए हैं। उनके नाम 22 शतक दर्ज हैं, जो रिकी पोंटिंग के बाद किसी भी ऑस्ट्रेलियाई वनडे खिलाड़ी का दूसरा सबसे ज्यादा आंकड़ा है। पोंटिंग ने David Warner की तुलना में 105 ज्यादा पारियों में 29 शतक बनाए हैं।

हालांकि, अगर जरूरत पड़ी तो David Warner 2025 में पाकिस्तान में होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में वापसी के लिए तैयार हैं। चैंपियंस ट्रॉफी David Warner की उपलब्धियों की सूची में एकमात्र खाली स्थान है। आखिरी बार जब ऑस्ट्रेलिया ने 2009 में इसे जीता था, तब David Warner टीम में नियमित रूप से शामिल नहीं थे। उन्होंने कहा, “अगर मैं दो साल बाद भी अच्छा क्रिकेट खेल रहा हूं और मैं आसपास हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा।”

David Warner ने इस बात का भी संकेत दिया कि वनडे छोड़ने का यह फैसला उन्हें विदेशी फ्रेंचाइजी क्रिकेट, जिसमें यूएई-आधारित आईएलटी20 भी शामिल है, खेलने के लिए अधिक अवसर प्रदान करेगा। वह इस साल के अंत में सिडनी थंडर के साथ अपने अनुबंध की समाप्ति के बाद भी बीबीएल में बने रहने के इच्छुक हैं।

David Warner

David Warner ने कहा, “मैं निश्चित रूप से अगले साल बिग बैश खेलने का इच्छुक हूं। आईएलटी20 के बारे में बहुत चर्चा हो रही है, जो मुझे यकीन है, बीबीएल के बाद शुरू होगा। इसलिए मैं उसमें खेलना चाहता हूं, कमेंट्री के साथ-साथ।”

David Warner 2009 से आईपीएल का एक अभिन्न अंग रहे हैं, लेकिन एक व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के बीच उन्होंने कभी पाकिस्तान सुपर लीग या इंग्लैंड के द हंड्रेड में हिस्सा नहीं लिया है। उन्होंने कोविड-19 महामारी से पहले कैरेबियन प्रीमियर लीग और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में एक सीजन खेला था।

David Warner ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से संन्यास का फैसला भले ही लिया हो, लेकिन वह क्रिकेट के मैदान से पूरी तरह से दूर नहीं जा रहे हैं। टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उनका सितारा अब और चमकेगा!

David Warner

David Warner एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में वह ऑस्ट्रेलिया के लिए छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जबकि टेस्ट क्रिकेट में वह ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

David Warner के पास टी20 क्रिकेट में भी एक सफल करियर रहा है। उन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कई मैच जिताने वाले योगदान दिए हैं। वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

David Warner के टी20 क्रिकेट में सफल होने के कई कारण हैं। वह एक शानदार स्ट्राइकर हैं और गेंद को चारों ओर मारने में माहिर हैं। वह लंबे छक्के मारने में भी माहिर हैं। इसके अलावा, वह एक शानदार फिनिशर भी हैं। वह मैच के अंत में टीम को जीत दिलाने में सक्षम हैं।

Related Articles

फॉलो Focन्यूज़24

Latest Articles